Fact Check – क्या 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए 21 सितंबर से स्कूल खुल जाएंगे?

Fake News: Schools will reopen for students from 9th to 12th Class across  the country from September 21 | Fake News: 21 सितंबर से देश भर में 9वीं से  12वीं कक्षा के

क्या हो रहा वायरल ?

सोशल मीडिया पर पोस्ट काफी तेज़ी से वायरल हो रहा है। लोग एक दुसरे को वॉट्सऐप , फेसबुक और ट्वीटर पर शेयर कर रहे है। इस पोस्ट में  दावा किया जा रहा है कि 21 सितंबर से देश भर में 9वीं से 12वीं के छात्रों के लिए स्कूल खुल जाएंगे। आपको बता दे कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 29 अगस्त को अनलॉक-4 की गाइडलाइंस जारी की थीं। दावा है कि इस गाइडलाइंस में ही स्कूल खोलने की अनुमति दी गई है।

फेसबुक के इस पेज से फैलाई जा रही फेक खबर।

 क्या है इस वायरल की सच्चाई ?

आपको बता दे कि स्कूल खुलने का दावा किया जा रहा है वह दावा अनलॉक-4 की गाइडलाइंस के हवाले से किया जा रहा है। गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर दी गई गाइडलाइन चेक करने के बाद पता चलता है कि 30 सितंबर तक रेगुलर क्लास बंद रहेंगी। 21 सितंबर से सिर्फ वे स्टूडेंट्स टीचर से गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जा सकेंगे, जो कंटेनमेंट जोन में नहीं रहते और उनके पैरेंट्स के लिखित मंजूरी भी लेनी होगी उसके बाद हि स्टूडेंट्स टीचर से गाइडेंस लेने जा सकेंगे ।

निष्कर्ष : 1 सितंबर से कुछ शर्तों के साथ 9वीं-12वीं के स्टूडेंट्स को टीचर का गाइडेंस लेने के लिए स्कूल जाने की अनुमति मिली है।  जबकि इसमें स्कूल खुलने कि कोई भी जानकारी नहीं नहीं है।

हमारे सभी पाठकों से अनुरोध है की ऐसी फेक न्यूज़ से दूर है, और आपके पास ऐसी कोई खबर है जिसका आप वायरल टेस्ट कराना चाहते है तो हमें फेसबुक पेज UDTIAFWAH  पर मेसेज कर सकते है. शुक्रिया 

loading...

Check Also

भारत से बेहतर स्थिति में है पाकिस्तान – बोले राहुल गांधी

कांग्रेस नेता राहुल गांधी का केंद्र सरकार पर हमला करना जारी है. शुक्रवार को राहुल …

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *